Anurag Asati Classes

Anurag Asati Classes

भ्रष्टाचार पर निबंध [PDF] | भ्रष्टाचार पर निबंध कैसे लिखें ? | Corruption Essay in Hindi | Bhrashtachar Par Nibandh

 

भ्रष्टाचार पर निबंध | भ्रष्टाचार पर निबंध कैसे लिखें ? | Corruption Essay in Hindi | Bhrashtachar Par Nibandh | भ्रष्टाचार पर निबंध PDF

भ्रष्टाचार पर निबंध जो कि MP बोर्ड परीक्षा में हर साल पूछा जाता है | यदि आप कक्षा 9, कक्षा 10, कक्षा 11, कक्षा 12 में है तो आप इस निबंध को जरूर तैयार कर ले क्योंकि यह भ्रष्टाचार पर निबंध हर साल पेपर में आपका पूछ लिया जाता हैं




भ्रष्टाचार पर निबंध कैसे लिखें ? –

भ्रष्टाचार पर निबंध लिखने से पहले आपको इसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए सबसे पहले प्रस्तावना उसके बाद अर्थ और इसके लाभ तथा हानि को अच्छी तरह से समझ ले उसके बाद आप भ्रष्टाचार पर निबंध लिखना शुरू करें ताकि आपका कॉन्सेप्ट अच्छी तरह से तैयार रहें और आप भ्रष्टाचार निबंध को अच्छी तरीके से अपने पेपर में लिख पाए

                                                            join

1. भ्रष्टाचार का अर्थ –

भ्रष्टाचार इस भारत की सबसे एक महत्वपूर्ण समस्या है जिसको की सरकार को दूर करना चाहिए इस भ्रष्टाचार में कुछ गैर सरकारी तरीके से लोगों को परेशान किया जाता है और उनके मानवता का हनन किया जाता है। भ्रष्टाचार को वे लोग अंजाम देते हैं जो अपने आचरण से गिरे हुए होते हैं और जिनमें आचरण का भाव नहीं होता है वह लोग भ्रष्टाचार के प्रति जिम्मेदार होते है।

2. भ्रष्टाचार के कारण –

भ्रष्टाचार की समस्या से छोटे बड़े सरकारी तथा गैर सरकारी सभी व्यक्ति पीड़ित है इसलिए सरकारी संस्थागत एवं व्यक्तिगत स्तर पर इसके कारणों को जानने का प्रयास किया जाना चाहिए। प्रायः देखा गया है कि राष्ट्रीय आपदा एवं संघर्ष के अवसर पर हमारे जीवन में श्रेष्ठ मूल्यों जैसे एकता त्याग बलिदान इतिहास की भावनाएं विद्यमान रहती हैं। यदि हम अपने कर्मों के द्वारा लोगों को परेशान करते हैं इस या उनकी निजी संपत्ति को हनन पहुंचाते हैं तो यह भ्रष्टाचार के अंतर्गत आता है इसका प्रमुख कारण यह हो सकता है कि वे लोग दूसरे की छती पहुंचाने के लिए बाध्य होते है।

                                        join

3. सरकारी संस्थानों में भ्रष्टाचार –

आजकल सरकारी संस्थानों में बहुत सारे भ्रष्टाचार हो रहे हैं जैसे कि आजकल युवाओं को नौकरी देने के बहाने पैसे लिए जाते हैं अगर इसी तरीके से युवाओं से पैसे लिए जाते रहे तो जो युवक युवा हैं हमारे वह सही जगह पर नहीं पहुंच पाते हैं यही कारण है कि सरकारी संस्थानों में कार्य को कुशलता पूर्वक नहीं किया जा रहा है। जब हम इन समस्याओं को दूर करेंगे तभी हम अपने इस सरकारी संस्थान में जो भ्रष्टाचार हो रहे हैं उनको दूर कर सकते हैं।

4. भ्रष्टाचार का समाधान –

भ्रष्टाचार को दूर करना आसान काम नहीं है परंतु इसे समाप्त किए बिना हमारे देश का अस्तित्व ही खतरे में पड़ सकता है हमें इसे दूर करना ही होगा भ्रष्टाचार जैसी समस्या से समाधान के लिए चुनाव पद्धति में सुधार लाना आवश्यक है सफल लोकतंत्र नागरिकों की जागरुकता पर आश्रित होता है इसलिए भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए नागरिकों में जागरूकता पैदा करना अत्यंत जरूरी है। यदि हम अपने भारत में अगर कुछ सरकारी स्कूल हो गई तो अगर वहां पर हम अच्छी शिक्षा टीचरों के द्वारा दी जाए तो वहां के बच्चे सही जगह पर अपने भविष्य में पहुंच सकते है। तब यही बच्चे आगे जाकर के देश के अच्छे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं और अपनी सेवाओं को सही जगह पर लगाकर इस भारत देश को महान बना सकते हैं यही बच्चे हैं जो हमारे देश भारत को आगे ले जाने के लिए हमेशा हमेशा मेहनत करते रहते हैं। तुम हमें चाहिए कि इस भारत देश में इन बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा की व्यवस्था की जाए।

5. उपसंहार –

भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए हमें चाहिए कि हम एकजुट होकर कार्य करें और इस अपने देश को एक भ्रष्टाचार मुक्त देश बना कर जल्द ही विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा कर दें ।
भ्रष्टाचार को दूर करके फिर से हम अपने इस महान राष्ट्र को नई संस्कृति और नई दिशा और नए नए विकास के कार्यक्रमों को चलाने में सहायता प्रदान कर सकते हैं।

                       भ्रष्टाचार पर निबंध का pdf डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें




Powered by Blogger.
Youtube Channel Image
Anurag Asati Classes Subscribe To watch more Education Tutorials
Subscribe