Anurag Asati Classes

Anurag Asati Classes

Class 11th Business Studies 2 marks Important Question Answer in Hindi || कक्षा 11वीं व्‍यावसायिक अध्‍ययन 2 अंकीय टॉप अति महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न उत्‍तर सहित हिंदी में MP Board Annual exam 2024

    हेलो दोस्‍ताें, आपका हमारी वेवसाइट अनुराग असाटी क्‍लासेस में आपका स्‍वागत है,  इस पोस्‍ट में हम कक्षा 11वीं व्‍यावसायिक अध्‍ययन 2 अंकीय 50 अति महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न उत्‍तर सहित  देखेंगे। 

यह प्रश्‍न आपकी बोर्ड परीक्षा में अच्‍छे नंबर लाने में आपकी सहायता करेंगे। अत: आप सभी इन प्रश्‍नों को ठीक प्रकार के पढें  और अभ्‍यास अवश्‍य रूप से करें। 

Class 11th Business Studies 2 marks Important Question Answer in Hindi || कक्षा 11वीं व्‍यावसायिक अध्‍ययन  2 अंकीय टॉप अति महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न उत्‍तर सहित हिंदी में MP Board Annual exam 2024

कक्षा 11वींं व्‍यावसायिक अध्‍ययन
                       2 अंकीय अति महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न उत्‍तर सहित

2 अंक वाले प्रश्न उत्‍तर सहित

 1. आर्थिक क्रियाएँ किसे कहते हैं?

उत्तर - आर्थिक क्रियाएँ- मनुष्य द्वारा धन कमाने के उद्देश्य से - की गई समस्त क्रियाएँ, जिन्हें मुद्रा में मापा जा सकता है, आर्थिक क्रियाएँ कहलाती हैं। जैसे शिक्षक द्वारा शिक्षण कार्य, चिकित्सक द्वारा रोगी को देखना, कर्मचारी के द्वारा कार्यालय में कार्य या श्रमिक के द्वारा मजदूरी संबंधी कार्य करना आर्थिक क्रियाओं के उदाहरण हैं। आर्थिक क्रियाओं से मनुष्य को धन की प्राप्ति होती है, जिससे वह अपनी आवश्यकताओं की संतुष्टि करता है। व्यवसाय, पेशा या रोजगार के द्वारा धनोपार्जन - करना आर्थिक क्रिया में आता है।

2. अनार्थिक क्रियाएँ किसे कहते हैं?

उत्तर- अनार्थिक क्रियाएँ- आपसी प्रेम, स्नेह, सहानुभति, रीति-रिवाज, मित्रता, समाजसेवा या देशसेवा इत्यादि के कारण की गई क्रियाएँ, जिनका उद्देश्य धन कमाना या प्राप्त करना नहीं होता है, अनार्थिक क्रियाएँ कहलाती हैं। इन क्रियाओं का मूल्य मुद्रा में नहीं मापा जा सकता है। जैसे माँ के द्वारा अपने बच्च्चों को पालना, शिक्षक के द्वारा अपने बच्चे को पढ़ाना, मंदिर में पूजा-पाठ करना, वृद्ध आश्रम में जाकर वृद्धों की सेवा करना इत्यादि अनार्थिक क्रियाओं के उदाहरण हैं, जिनके करने से मनुष्य को मानसिक सुख एवं शांति का अनुभव होता है।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

3. पेशा से क्या तात्पर्य है?

उत्तर - पेशे से आशय- पेशेवर व्यक्ति से आशय ऐसे व्यक्ति में होता है, जो अपने ज्ञान, कौशल एवं प्रशिक्षण के द्वारा समाज को अपनी सेवाएँ देते हुए आय अर्जित करते हैं। जैसे- शिक्षक, वकील, इंजीनियर आदि। पेशेवर व्यक्ति अपने पेशे की आचार संहिता के तहत कार्य करते हैं तथा इसमें शारीरिक श्रम की अपेक्षा मानसिक श्रम की प्रमुखता रहती है।

4. उद्योग से क्या आशय है?

उत्तर - उद्योग - मानवीय आवश्यकताओं की संतुष्टि के लिए प्रकृति द्वारा प्रदत्त कच्चे माल को भौतिक साधनों एवं उत्पादन के उपादानों के सहयोग से अर्द्ध निर्मित या निर्मित अवस्था में परिवर्तित करना ही उद्योग कहलाता है। मनुष्य स्वयं किसी वस्तु का उत्पादन ही कर सकता है। उसे सभी वस्तुएँ प्रकृति से ही प्राप्त होती है। वह तो उद्योग के द्वारा वस्तु के रूप में परिवर्तन करता है।

5. व्यवसाय एक आर्थिक क्रिया है, स्पष्ट कीजिए।

उत्तर - व्यवसाय का प्रमुख उद्देश्य मानवीय प्रयत्नों से लाभ कमाना होता है, अतः व्यवसाय एक आर्थिक क्रिया है। यदि व्यवसाय में लाभ के स्थान पर हानि हो तो भी उसे आर्थिक क्रिया माना जाएगा, क्योंकि व्यवसाय का प्रमुख उद्देश्य तो लाभ कमाना ही है, हानि उठाना नहीं। इस प्रकार समस्त आर्थिक क्रियाओं को व्यवसाय में सम्मिलित नहीं किया जाता है, सिर्फ नीति एवं कानून सम्मत आर्थिक क्रियाओं को ही व्यवसाय में सम्मिलित किया जाता है।

6. रोजगार से क्या आशय है?

उत्तर- रोजगार से आशय- "दूसरों के लिए" काम करना ही रोजगार कहलाता है। इस कार्य के के लिए उन्हें वेतन, मजदूरी, बोनस, भत्ते या अन्य लाभ प्राप्त होते हैं। रोजगार स्थायी, अस्थायी अथवा आकस्मिक हो सकता है। रोजगार की राशि का भुगतान मासिक, पाक्षिक, साप्ताहिक या दैनिक भी हो सकता है। रोजगार प्राप्तकर्ता को जोखिम से कोई मतलब नहीं होता है। व्यापार में लाभ हो या हानि उन्हें उनका वेतन या मजदूरी तो प्राप्त होते ही हैं।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

7. आर्थिक क्रियाओं के कोई दो उदाहरण लिखिए।

उत्तर- आर्थिक क्रियाओं के दो उदाहरण हैं-

(1) एक श्रमिक द्वारा कारखाने में कार्य करना।

(2) एक डॉक्टर द्वारा अपने क्लीनिक में कार्य करना।

8. व्यावसायिक जोखिम क्या है?

उत्तर- व्यावसायिक जोखिम से आशय व्यापार में किसी ऐसी अनसोची या अप्रत्याशित घटना के होने से है, जिसके संबंध में व्यवसायी ने सोचा भी नहीं था। व्यवसाय में होने वाली इस प्रकार की घटनाओं के परिणामस्वरूप व्यापार में हानि होती है या व्यापार के लाभों में कमी हो जाती है। व्यावसायिक जोखिम व्यापारी के नियंत्रण के बाहर होती है, वह जोखिम को बीमा सुविधा के द्वारा बाँट सकता है, पर समाप्त नहीं कर सकता है। अतः व्यवसाय की वह अनिश्चितता ही व्यावसायिक जोखिम कहलाती है।

9. व्यवसाय की एक परिभाषा दीजिए।

उत्तर- 1. एल. एच. हैने के अनुसार- "व्यवसाय से आशय उन सभी मानवीय क्रियाओं से है, जो वस्तुओं के क्रय-विक्रय से धन उत्पन्न करने या धन प्राप्त करने की लिए की जाती है।" 2. मैक्नाटन के अनुसार- "व्यवसाय का अर्थ आपसी लाभ के लिए वस्तुओं, द्रव्यों एवं सेवाओं के विनिमय से है।"

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

10. कम्पनी निर्माण प्रक्रिया के चरण लिखिए।

उत्तर - कम्पनी के निर्माण प्रक्रिया के निम्न चरण हैं-

(1) प्रवर्तन, (2) समामेलन, (3)पूँजी अभिदान, (4) व्यवसाय का प्रारम्भ

11. सहकारी समिति से क्या आशय है?

उत्तर - सहकारी समिति की स्थापना के लिए कम से कम 10 सदस्य होना चाहिए । अधिकतम सदस्य संख्या पर कोई प्रतिबंध (Restriction) नहीं है। सहकारी समिति के लिए व्यवसाय का होना आवश्यक नहीं है। सहकारी समिति का पंजीयन अनिवार्य है।

12. निजी कम्पनी से क्या आशय है?

उत्तर - निजी कम्पनी- कम्पनी अधिनियम, 1956 की धारा 3(1) (iii) के अनुसार निजी कम्पनी का आशय एक ऐसी कम्पनी से है, जो अपने अन्तर्नियमों द्वारा-

(a) अपने अंशों के (यदि कोई हो तो) हस्तांतरण के अधिकार पर प्रतिबंध लगाती है।

(b) अपने सदस्यों की संख्या को 50 तक सीमित रखती है, लेकिन इस संख्या में निम्नलिखित व्यक्ति सम्मिलित नहीं किए जाते हैं-

(क) ऐसे व्यक्ति जो कम्पनी के कर्मचारी (Employees) हों।

(ख) ऐसे व्यक्ति जो पहले कम्पनी के कर्मचारी होते हुए कम्पनी के सदस्य भी थे और अब कर्मचारी न होते हुए भी कम्पनी के सदस्य हैं।

(c) अपने अंशों को खरीदने के लिए जनता को निमंत्रण नहीं देती है।

एक कम्पनी को निजी कम्पनी में बने रहने के लिए उपर्युक्त तीनों शर्तों का पालन करना अनिवार्य होता है।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

13. साझेदार किसे कहते हैं?

उत्तर- साझेदारी का अर्थ- जब दो या दो से ज्यादा किन्तु अधिकतम बीस (बैंकिंग व्यवसाय में अधिकतम दस) व्यक्ति किसी वैध व्यवसाय को लाभ के लिए चलाने हेतु एकत्रित होते हैं तो उसे साझेदारी व्यवसाय कहते हैं। किसी व्यक्ति के पास पूँजी होती है तो किन्हीं व्यक्तियों के पास योग्यता, अनुभव, व्यवहार कुशलता या प्रबन्धकीय क्षमता होती है। इन सबका संयुक्त रूप से व्यापार हेतु उपयोग करने के लिए वे साझेदार के रूप में एकत्रित होते हैं अर्थात् विकेन्द्रीकृत गुणों के एकीकरण (Uniting of Decentralized Quality) को ही 'साझेदारी' कहते हैं।

14. भूमण्डलीयकरण उद्यम किसे कहते हैं?

उत्तर - भूमण्डलीय उद्यम/उपक्रम- वे संगठन जिनकी औद्योगिक एवं विवरण क्रियाएँ अनेक देशों में फैली हुई होती है, भूमण्डलीय कहलाते हैं।

15. मिश्रित अर्थव्यवस्था किसे कहते हैं?

उत्तर - अर्थ-मिश्रित अर्थव्यवस्था एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों का सह अस्तित्व होता है। यह निजी उपक्रम तथा निजी लाभों का समर्थन करती है, परन्तु साथ ही साथ सम्पूर्ण समाज के हितों की रक्षा के लिए सरकार के अस्तित्व को भी महत्वपूर्ण मानती है। मिश्रित अर्थव्यवस्था में यही प्रयास रहता है कि निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों संयुक्त रूप से इस प्रकार कार्य करे, जिससे देश के सभी वर्गों का आर्थिक कल्याण बढ़े एवं देश में वृद्धि व विकास की संभावनाओं का प्रचार हों, स्वतंत्रता के पश्चात् भारत ने मिश्चित अर्थव्यवस्था की प्रणाली को अपनाया है।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

16. विभागीय संगठन के दो लाभ लिखो।

उत्तर - विभागीय संगठन के गुण - (1) विभागीय उपक्रमों के संचालन से सरकार की आय में वृद्धि होती है। (2) विभागीय उपक्रमों के द्वारा राष्ट्रीय महत्व के उद्योगों का संचालन किया जाता है।

17. विभागीय उपक्रम का आशय लिखिए।

उत्तर- सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को संचालित करने का विभागीय संगठन सबसे अधिक प्रचलित एवं परम्परावादी रूप है, जो विकसित एवं विकासशील दोनों ही प्रकार के देशों में पाया जाता है। विभागीय संगठन का संचालन सरकार के एक विभाग या मंत्रालय के रूप में होता है। इस विभाग का मंत्री इसके कार्यों के लिए जवाबदेह माना जाता है।

18. ई-बैंकिंग का अर्थ लिखिए।

उत्तर- ई-बैंकिंग- ई-बैंकिंग को इंटरनेट या इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग भी कहते हैं। सूचना प्रौद्योगिकी की सहायता से यह बैंकिंग का नवीनतम रूप है। ई-बैंकिंग एक प्रकार की सेवा है, जो कि उपयोगकर्ता का संबंध एक निजी कम्प्यूटर के माध्यम से बैंक की वेबसाइट से स्थापित करती हैं और उपयोगकर्ता बैंक द्वारा प्रदान की गई सेवाओं का उपयोग करता है।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

19. वाणिज्यिक बैंक का अर्थ लिखिए।

उत्तर - बैंक वह कोई भी संस्था है, जो मुद्रा के लेन-देन को सरल बनाती है। वाणिज्य बैंक (कमर्शियल बैंक) उन बैंकों को कहते हैं, जो धन जमा करने, व्यवसाय के लिए ऋण देने जैसी सेवाएँ प्रदान करते हैं। इन्हें वाणिज्यिक बैंक या व्यावसायिक बैंक या व्यापारिक बैंक भी कहते हैं।

20. डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सेवा का अर्थ लिखिए।

उत्तर- घर पहुँच सेवा या डायरेक्ट ब्रॉडकास्ट सैटेलाइट (डीबीएस) या डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) उपग्रह से सीधे टीवी प्रसारण सेवा सुविधा है। इस प्रसारण में उपभोक्ता को अपने घर में डिश लगानी होती है। इस प्रसारण में केबल टीवी ऑपरेटर की भूमिका खत्म हो जाती है और प्रसारणकर्ता सीधे उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है।

21. ई-कॉमर्स की परिभाषा लिखिए।

उत्तर- ई-कॉमर्स की परिभाषाएँ- विभिन्न विद्वानों ने ई-कॉमर्स को निम्न प्रकार परिभाषित किया है- 1. डॉ. जनार्दन के अनुसार- "ई-कॉमर्स उपक्रमों, ग्राहकों, पूर्तिकर्ताओं, व्यावसायिक साझेदारों, सरकारी संगठनों और वित्तीय संस्थाओं के बीच इलेक्ट्रॉनिकी संचार है।"

2. यूरोपियन यूनियन वेबसाइट के अनुसार- "ई-कॉमर्स एक सामान्य अवधारणा है, जिसमें किसी भी प्रकार की व्यवसाय संबंधी क्रियाएँ अथवा सूचना का आदान-प्रदान सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीक के माध्यम से किया जाता है।" उपर्युक्त परिभाषाओं के आधार पर हम कह सकते हैं कि ई- कॉमर्स के अंतर्गत इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न वाणिज्यिक क्रियाओं को पूर्ण किया जाता है।

22. वेबसाइट से क्या आशय है?

उत्तर - साइट से आशय स्थिति/स्थान से है तथा वेब से आराय विश्वव्यापी वेब से है। सरल शब्दों में हम कह सकते हैं वर्ल्ड वाइड वेब पर फर्म की स्थिति को वेबसाइट कहते हैं। वेबसाइट भौतिक स्थिति नहीं है, अपितु यह तो उस विषय वस्तु का ऑनलाइन दृश्य स्वरूप है, जिसे फर्म दूसरों को उपलब्ध कराना चाहती है।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

23. C2C को समझाइये।

उत्तर- 'उपभोक्ता से उपभोक्ता' ई-कॉमर्स (C2C)- इसमें उपभोक्ता से उपभोक्ता से मध्य होने वाले व्यावसायिक सौदे शामिल होते हैं। कम्प्यूटर की भाषा में इसे C2C कहते हैं।

24. B2G से आप क्या समझते हैं?

उत्तर - B2G की फूल फॉर्म "Business to Government होती है। B2G की फुल फॉर्म का हिन्दी में अर्थ "ऑप्टिकल मार्क मान्यता" है। B2G एक बिजनेस मॉडल है, जो सरकारों या सरकारी एजेंसियों को उत्पादों, सेवाओं या सूचनाओं को आगे बढ़ाने वाले व्यवसायों को संदर्भित करता है।

25. हैकिंग सुरक्षा को समझाइए ।

उत्तर- इसका अर्थ किसी वेबसाइट में अनाधिकृत प्रवेश से है। हैकर वेबसाइट के आँकड़े नष्ट कर सकती है, जिससे वेबसाइट के मालिक को काफी नुकसान हो सकता है। इससे वेबसाइट के माध्यम से होने वाली व्यावसायिक लेन-देन में भी बाधा पहुँचती है।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

26. व्यवसाय के सामाजिक उत्तरदायित्व से क्या आशय है?

उत्तर- व्यवसाय के सामाजिक उत्तरदायित्व का अभिप्राय उन नीतियों का अनुसरण करने, उन निर्णयों को लेने तथा उन कार्यों को करने से है, जो हमारे समाज के लक्ष्यों तथा मूल्यों की दृष्टि से वांछनीय हो। व्यवसाय एवं समाज एक दूसरे के पूरक होते हैं। एक के बिना दूसरे का अस्तित्व अधूरा माना जाता है। विभिन्न विद्वानों ने व्यवसाय के सामाजिक दायित्व को निम्न प्रकार परिभाषित किया है-

1. एच. आर. बोबेन के अनुसार- "व्यवसाय के सामाजिक उत्तरदायित्व का अभिप्राय उन नीतियों का अनुसरण करने, उन निर्णयों को लेने तथा उन कार्यों को करने से है, जो हमारे समाज के लक्ष्यों तथा मूल्यों की दृष्टि से वांछनीय हो।"

2. सर्वोदय नेता जयप्रकाश नारायण के शब्दों में- "व्यवसाय को अपना उचित कर्त्तव्यं उचित रूप से करने के लिए तथा सम्पूर्ण मानव प्रगति में योगदान देने के लिए नई चेतना व नवीन दृष्टिकोण से सुपरिचित रहना चाहिए। उसको अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति सजग रहना चाहिए।"

27. पर्यावरण प्रदूषण का अर्थ बताइए।

उत्तर - पर्यावरण प्रदूषण- जब प्रदूषक तत्व हवा, जल और धरातल में समाहित होकर उसकी मूल गुणवत्ता को प्रभावित कर देते हैं तो उसे पर्यावरण प्रदूषण कहा जाता है। प्रदूषण से जीवन की प्रगति रुक जाती है एवं प्राणियों को जीवन में कठिनाई आने लगती है।

28. व्यावसायिक नैतिकता से क्या आशय है?

उत्तर - व्यावसायिक नैतिकता - व्यवसाय के क्षेत्र में अपनाए जाने वाले आदर्शों को व्यावसायिक नैतिकता कहते हैं। व्यावसायिक नैतिकता से व्यवसाय से संबंधित सभी पक्षकारों जैसे- ग्राहक, समाज, सरकार, मजदूर एवं अंशधारी के प्रति नैतिक जिम्मेदारी को पूरा किया जाता है। समाज में रहकर ही व्यवसाय किया जाता है। इसलिए व्यवसाय को समाज के नैतिक नियमों का पालन करके ही व्यवसाय करना चाहिए।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

29. उच्च स्तरीय प्रबंध की प्रतिबद्धता से क्या आशय है?

उत्तर - उच्च स्तरीय प्रबंध की प्रतिबद्धता - उच्चस्तरीय प्रबंध की नैतिकता के व्यवहार के विषय में संगठन में समझाने की भूमिका बड़ी निर्णायक होती है। परिणामों को प्राप्त करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा अन्य उच्चस्तरीय प्रबंधकों को निश्चित रूप से तथा दृढ़तापूर्वक नैतिकता के व्यवहार के लिए वचनबद्ध होना चाहिए। उन्हें संगठन के मूल्यों के विकास तथा अनुरक्षण के लिए सदैव अपना नेतृत्व तीव्र गति से प्रदान करते रहना चाहिए।

30. जल प्रदूषण के कोई दो कारण लिखिए।

उत्तर- जल प्रदूषण के दो कारण-

(1) शवों को नदियों तथा अन्य प्रवाहित होने वाले जल में बहाने से जल प्रदूषण होता है।

(2) कूड़ा-करकट, अपशिष्ट पदार्थ तथा जल स्त्रोतों में स्नान, जलक्रीड़ा, कपड़े धोना आदि के कारण जल प्रदूषण होता है।

31. प्रदूषण नियंत्रण की आवश्यकता क्यों हैं? समझाइए।

उत्तर - प्रदूषण नियंत्रण की आवश्यकता-

1. भविष्य के लिए - मनुष्य जीवन अनादिकाल से चला आ रहा है एवं अनन्तकाल तक चलेगा। इसलिए मनुष्य को भविष्य में भी अच्छा वातावरण उपलब्ध हो सके, इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण आवश्यक है।

2. पर्यटन में वृद्धि- प्रदूषण को नियंत्रित करने से पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी, जिससे देश को विदेशी मुद्रा की प्राप्ति होगी।

3. स्वस्थ जीवन- प्रदूषण को नियंत्रित करने से देश के नागरिकों का बीमारियों से बचाव होगा।

4. सौन्दर्य में वृद्धि- प्रदूषण नियंत्रित होने से देश के पर्यटन स्थलों, धार्मिक नगरों एवं प्रमुख शहरों के सौंदर्य में वृद्धि होगी।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

32. राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक की स्थापना कब हुई?

उत्तर- राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक - देश के कृषि विकास एवं ग्रामीण विकास के लिए नाबार्ड की स्थापना संसद के एक संविधान संशोधन के अंतर्गत 12 जुलाई, 1982 को की गई थी। नाबार्ड का उद्देश्य कृषि, लघु एवं कुटीर उद्योगों की उन्नति करना है।

33. राष्ट्रीय लघु व्यवसाय विकास केन्द्र क्या है?

उत्तर- राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम की स्थापना- एन.एस.आई.सी. की स्थापना वर्ष 1955 में लघु व्यवसाय की उन्नति में सहयोग तथा विकास को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। निगम के द्वारा लघु व्यवसाय के उत्पादकों को 'किराया क्रय पद्धति' के आधार पर मशीन एवं उपकरण उपलब्ध कराए जाते हैं।

34. उद्यमिता की विशेषताएँ बताइए।

उत्तर- उद्यमिता की विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-

1. जोखिम लेने की क्षमता- उद्यमिता का यह आधारभूत तत्व हैं कि इसमें व्यवसाय की भावी अनिश्चितताओं का सामना करने व जोखिम उठाने की भावना निहित होती है। जोखिम से प्रभावी ढंग से नहीं निपटने पर व्यवसाय समाप्त भी हो सकता है। उद्यमिता में जोखिम वहन करने की क्षमता होती है।

2. रचनात्मक क्रिया- उद्यमिता व्यक्ति को नए-नए अवसरों को खोज करने, प्रति पल रचनात्मक चिंतन करने व नवीन विचारों को क्रियान्वित करने की प्रेरणा देती है।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

35. कुटीर उद्योग क्या है?

उत्तर - कुटीर उद्योग सामूहिक रूप से उन उद्योग को कहते हैं, जिनमें उत्पाद एवं सेवाओं का सृजन अपने घर में ही किया जाता है न कि किसी कारखाने में। कुटीर उद्योगों में कुशल कारीगरों द्वारा कम पूँजी एवं अधिक कुशलता से अपने हाथों के माध्यम से अपने घरों में वस्तुओं का निर्माण किया जाता है।

36. कुटीर उद्योग की विशेषताएँ बताइए।

उत्तर- कुटीर उद्योग की विशेषताएँ-

(1) इसका संगठन व्यक्तियों द्वारा निजी संसाधनों से किया जाता है।

(2) साधारणतः ये पारिवारिक श्रम तथा स्थानीय उपलब्ध प्रतिभाओं का प्रयोग करते हैं।

(3) सरल औजारों का प्रयोग।

(4) पूँजी विनियोग का छोटा आकार।

(5) सरल वस्तुओं का उत्पादन साधारणतः अपने ही परिसर में।

(6) वस्तुओं के उत्पादन में देशी तकनीकों का प्रयोग।

37. थोक व्यापार क्या है?

उत्तर- थोक व्यापार का अर्थ ऐसे व्यापारी से है, जो निर्माता या उत्पादकों से भारी मात्रा में माल क्रय करने उसे आवश्यकतानुसार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में फुटकर व्यापारियों को बेचता है, थोक व्यापार कहलाता है।

38. थोक व्यापारी कौन है?

उत्तर - थोक व्यापारी - थोक व्यापारी से आशय ऐसे व्यापारी से है, जो उत्पादक से बड़ी मात्रा में माल का क्रय कर फुटकर व्यापारियों को उनकी आवश्यकतानुसार मात्रा में विक्रय करते हैं। इस प्रकार थोक व्यापारी उत्पादक एवं फुटकर व्यापारी के मध्य एक महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं। इस प्रकार का व्यापार थोक व्यापार कहलाता है तथा इसे करने वाले व्यक्ति को थोक व्यापारी कहते हैं।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

39. सस्ते जैक कौन हैं?

उत्तर- सस्ते जैक- सस्ते या निम्न गुणवत्ता वाले सामान के विक्रेता को सस्ते जैक के नाम से संदर्भित किया जाता है। यह एक यात्रा विक्रेता होता है। इस शब्द को कभी-कभी निम्न गुणवत्ता या निर्माण के सामान का वर्णन करने वाला विशेषण के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

40. सुपर मार्केट के दो लाभ बताइए।

उत्तर- सुपर मार्केट से लाभ को निम्न तरीकों से बताया गया हैं-

(1) सुपर बाजार में व्यवसायियों को लाभ-

(a) अधिक बिक्री

(b) बड़े पैमाने के लाभ

(c) कर्मचारियों की समस्याओं से मुक्ति

(d) कम संचालन

(e) नकद विक्रय

(f) अधिक लाभ

(2) सुपर मार्केट से ग्राहकों या उपभोक्ताओं को लाभ

(a) वस्तुओं की उपलब्धि

(b) क्रय परामर्श का अभाव

(c) कम मूल्य

(d) धन व समय की बचत

(e) केन्द्रीय स्थिति

(f) निश्चित मूल्य

41. विदेशी व्यापार को परिभाषित कीजिए।

उत्तर - विदेशी व्यापार की परिभाषा

1. एनातोल मुराद के अनुसार- "अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राष्ट्रों के बीच होने वाला व्यापार है।"

2. जेम्स स्टीफेन्सन के अनुसार- "विदेशी व्यापार का अर्थ उस व्यापार से है, जो एक देश की सीमाएँ पार कर जाता है।"

42. आदेश या इण्डेन्ट से आप क्या समझते हैं?

उत्तर - माँग पत्र को अंगेजी में इण्डेन्ट कहा जाता है। जब कोई व्यापार किसी निर्यातक राष्ट्र के व्यापारी से माल को क्रय करने हेतु आदेश भेजता है तो उसे माँग पत्र या आदेश या इण्डेन्ट कहा जाता है।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

43. कप्तान की रसीद किसे कहते हैं?

उत्तर - जहाज पर जब माल लाद दिया जाता है तो जहाज का कप्तान माल लद जाने के परिणामस्वरूप एक रसीद देता है। इस रसीद को ही कप्तान की रसीद कहते हैं। कप्तान माल की जाँच करता है, यदि माल की पैकिंग उचित तरीके से नहीं की गई हो तो कप्तान शुद्ध रसीद और यदि पैकिंग दोषपूर्ण हो तो दूषित रसीद देता है।

44. विदेशी व्यापार के दो लाभों को लिखिए।

उत्तर - विदेशी व्यापार के प्रमुख लाभों का वर्णन निम्नलिखित हैं-

1. विशेषीकरण - कोई भी देश उस वस्तु का उत्पादन करता है, जिसमें उसकी विशिष्टता हो। इससे उत्पादन मात्रा में अधिक एवं किस्म में अच्छा होता है।

2. श्रम विभाजन - अधिक उत्पादन के कारण श्रम विभाजन अपनाया जाता है और श्रम विभाजन से होने वाले सभी लाभ प्राप्त होते हैं।

3. उत्पादन प्रणाली में सुधार - विदेशी व्यापार, उत्पादन प्रणाली में सुधार को प्रोत्साहित करता है।

4. राष्ट्रीय आय में वृद्धि - विदेशी व्यापार के कारण राष्ट्रीय आय में वृद्धि होती है।

5. जीवन स्तर में सुधार - अच्छी एवं सस्ती वस्तुओं की उपलब्धता के कारण जीवन स्तर उन्नत होता है।

पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए पोस्‍टर पर क्लिक करें  👇👇

यदि आप एनसीईआरटी हिंदी मीडियम के छात्र हैं और कक्षा 11वीं व्‍यवसायिक अध्‍ययन के सभी अध्यायों के 50 अति महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न पढना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट ANURAG ASATI CLASSES के माध्यम से आप कक्षा बारहवीं के व्‍यवसायिक अध्‍ययन के सभी अध्याय के 50 अति महत्‍वपूर्ण प्रश्‍नों का अभ्‍यास कर सकते हैं | मैंने आपको फ्री में पढ़ाने के लिए इस वेबसाइट को क्रिएट किया है ताकि आप अपनी पढ़ाई को बिल्कुल फ्री में और बेहतरीन तरीके से कर पाए और अपने बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर ला सकें और इसमें दिए गए अति महत्‍वपूर्ण प्रश्‍नों को डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही अपने दोस्तों के साथ जरूर से जरूर शेयर करें।

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update🔥🔥

♦️ Subscribe YouTube Channel :- Click Here
♦️ Join Telegram Channel  :- Click Here
♦️ Follow Instagram :-Click Here
♦️ Facebook Page :-Click Here
♦️ Follow Twitter :-Click Here
♦️ Website for All Update :-Click Here
Powered by Blogger.
Youtube Channel Image
Anurag Asati Classes Subscribe To watch more Education Tutorials
Subscribe